Narcissism and Self-Confidence/ आत्म मुग्धता और आत्म विश्वास

 

Narcissism and Self-Confidence (आत्म मुग्धता और आत्म विश्वास) -




पता नही चलता कि कब हम आत्म मुग्धता और आत्म विश्वास से भरे है?

पर इसके बीच एक रेखा है आमतौर पर narcissism (नार्सिसिज्म) negative approach है लेकिन self confidence positive approach है।

 Narcissism word आया कहा से - in a normal way narcissism का mean मेरा जैसा कोई नही की भावना।

 

Narcissus(नार्सिसस) का simple meaning echo (गूंज) होता है greek में इसके पीछे एक कहानी है - narcissus नाम का  एक लड़का था वो बहुत ही सुंदर और घमंडी किस्म का था परंतु जो भी देखें उसे तो पागल हो जाता था कई लोग इससे आकर्षित (attracted) थे, उसमें से एक अप्सरा ( nymph) थीं जिसका नाम echo था और वह श्रापित (cursed) थी 1. कि तू अपनी ओर से कुछ बोल ही नही पाएगी 2. अगर किसी और ने कुछ वाक्य बोला होगा तो तू केवल उस वाक्य के अंतिम word को ही दोहरा पाएगी।

खैर एक दिन Narcissus (नार्सिसस) अपने दोस्तों के साथ जंगल घूमने चला गया उसी समय Echo (एको) भी वहीं घूम रही थी। Suddenly उसकी मुलाकात narcissus से हुई  लेकिन वह उसके सामने नही रही थी तभी narcissus को एहसास हुआ कि कोई उसका पीछा कर रहा है। Narcissus ने आवाज दी कौन है ? पेड़ के पीछे खड़ी echo भी बोली कौन है? फिर बड़े अजीब ढंग से Narcissus ने कहा कि हमें एक दूसरे से बात करनी चाहिए तभी echo भागती हुईं उसके पास आकर गले लगना चाहती थीं, लेकिन Narcissus ने कहा कि वही ठहर जाओ इससे अच्छा कि मैं मरना पसंद करूंगा बजाय कि तुम मेरे शरीर का आनंद लो , लेकिन वो थी श्रापित echo (एको) बस last के words को ही repeat कर दिया कि तुम मेरे शरीर का आनंद लो। यह बोलते ही बात बिगड़ गई और उसे ख़ुद इतनी शर्मिंदगी हुई, Narcissus ने भी उसे धिक्कार से भाग जाने के लिए बोला। तभी वह एक देवी (goddess) के पास गई और उसे सब हाल सुनाया तथा goddess made a plan और एक तालाब बनाया ऐसा कि उसमें पानी पीने के लिए Narcissus को अपनी परछाई दिखे और ऐसा ही हुआ वह तालाब के पास आया पानी पीने के लिए तभी तालाब में उसे अपनी परछाई दिखी और उसे लगा कि यह कोई और है और उस परछाई पर मोहित (fascinated) हो उठा बातें करने लगा पूछा कि तुम कौन हो? खूब बातें करने की कोशिश की परंतु परछाई कुछ बोले ही और इतना दुखी हो गया कि तालाब में कूदकर ही अपनी जान दे दी। तो ये है Narcissism word की उत्पति।



 

खैर अपने topic पर लोटते है जिनमें Narcissus type की tendency होती है उसे Narcissist कहते हैं।

 

आत्म मुग्धता (Narcissism) के लक्षण -

कहते हैं एक हद तक आत्म मुग्धता (Narcissism) Healthy हो सकता है और एक हद से आगे बढ़ जाए तो NPD (Narcissist personality disorder) हो जाता है, जैसे कि किसी को अपने शरीर (Body) पर गर्व होता है इसे Somatic Narcissism कहते है। अगर कोई दिमागी स्तर पर हो तो इसे cerebral या intelligence Narcissism कहते है, यह अहंकार बौद्धिक लोगों में भी होता है मेरा सिद्धांत वगैरा कुछ तो इसे Spritual Narcissism कहते है जो दावा करते है कि sprituality सिर्फ मुझे आती है।

 

Health Narcissism फायदेमंद होता है जो बच्चों में अक्सर उपयोग किया जाता है जिसमें social good जुड़ा हो। जैसे कि देश के लिए कुछ करने की भावना।

NPD (Narcissist personality disorder) - self importance का भाव (जैसे सोचे कि में ही सब कुछ हूं), empathy (हमदर्दी) नही के बराबर होती है, दूसरे के दुःख दर्द का महसूस नही करना और sadiest हो जाना दूसरो के दुःख देकर आनंद का अनुभव करना, अपनी बेवकूफी का महसूस ही नही होना साथ ही वह व्यक्ति अपनी आलोचना (criticism) सुन नही सकता।

 

बड़े बढ़ाई करें, बड़े बोलें बोल

रहिमन हीरा कब कहे लाख टका मेरा मोल।।"

 

 

Research on Narcissiatic epidemic (Western society) -

ऐसा देखा जा रहा है कि कोई "मैं" शब्द का प्रयोग कितनी बार करता है और "हम" शब्द का प्रयोग कितनी बार करता है, एक culture develop हो गया है Individual worship culture (व्यक्ति पूजक संस्कृति) ये दुनिया भर में दिखती है जिसमें कई ऐसे व्यक्ति मिलते है state में, centre में जिसमे उस व्यक्ति की पूजा करता है policies की बात नही करता है, व्यक्ति पर ध्यान ज्यादा है लेकिन उसकी policies पर नहीं। जो कि बेहद ही चिंताजनक है।

 

Why Narcissism (नार्सिसिज्म) ?

इसकी सबसे बड़ी वजह परवरिश है जिसकी ज़िम्मेदारी parents की होती है। कभी कभी परिवार में अत्यधिक (Excessively) तारीफ़ और अत्यधिक दमन (Suppression) हो तो वे आगे चलकर NPD के शिकार हो सकते है।

Undue Success मिल जाए यानि ऐसी सफलता जो deserve नही करता लेकिन मिल जाए अक्सर crime की दुनिया में मिल जाती है ऐसी सफलता।

 

Precautions to overcome Narcissism (सावधानियाँ)-

Rejection को accept करना, Failure को भी accept करने की हिम्मत, Polite Nature, Democratic Behaviour (विरोधी पक्ष को सुनने की हिम्मत होनी चाहिए)

 

 

 

Self-Confidence – "Confidence" (कॉन्फिडेंस) का मतलब है कि मैं ये कर सकता हूं,विश्वास की भावना l "Self" की भावना से है जिसका अर्थ है मेरे मन में मेरी छवि क्या है?

जैसे किसी भी पालतू जानवर को गोदी में उठाकर शीशे के पास ले जाए हम कोशिश करके थक जाएंगे वो Narcissus(नार्सिसस) की तरह समझ ही नहीं पाएगा कि मैं ही हूं क्योंकि self का भाव नहीं हैl

 

               “I AM NOT BUT I THINK I AM,

                 I AM NOT BUT YOU THINK I AM,

                 I AM WHAT I THINK YOU THINK I AM.”










please share and comment

 

 

Comments

  1. This story is one of the best I have read till now .. keep doing good work ..

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

Uniform Civil Code/ Muslim Personal Law/ समान नागरिक संहिता

अकेले रहो खुश रहो

अतीत का बोझ /burden of the past / atit ka bojh- how to overcome it by OSHO Vani and Osho thoughts with LORD BUDDHA story